Friday 20 January 2017

सेंसेक्स 85 अंक नीचे, निफ्टी 8400 के करीब

ट्रंप के राष्ट्रपति पद संभालने से पहले अमेरिकी बाजार दबाव में दिख रहे हैं। कल के कारोबार में डाओ लगातार 5वें दिन गिर कर बंद हुआ। वहीं आज एशियाई बाजारो में भी मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। इन नर्म ग्लोबल संकेतों के बीच आज भारतीय बाजारों की शुरुआत भी कमजोर रही है। आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिग, आईटी, इंफ्रा और एनर्जी शेयरों की खासी पिटाई हो रही है। बाजार के छोटे और मझोले शेयरों से भी सपोर्ट मिलता नहीं दिख रहा है। हालांकि फार्मा औक रियल्टी शेयरों में कुथ खरीदारी देखने को मिल रही है। फिलहाल सेंसेक्स 85 अंकों की कमोजोरी के साथ और निफ्टी 22 अंको की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।
127872
आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.2 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.04 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिग शेयरों में बिकवाली का दबाव बना हुआ है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.6 फीसदी की कमजोरी के साथ 19000 के स्तर के काफी करीब दिख रहा है जबकि बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.01 फीसदी की मामूली बढ़त देखने को मिल रही। आज के कारोबार में निफ्टी के आईटी, प्राइवेट बैंक और इंफ्रा इंडेक्स में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.5 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.8 फीसदी और इंफ्रा इंडेक्स 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

हालांकि कारोबार के इस दौरान निफ्टी के ऑटो, मेटल, फार्मा, पीएसयू बैंक और रियल्टी इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी के फार्मा, पीएसयू बैंक और रियल्टी इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती देखने को मिल रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.2 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.2 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 85 अंक यानि 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 27220 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 22 अंक की गिरावट के साथ 8410 के स्तर के करीब कारोबार कर रहा है।

No comments:

Post a Comment