Tuesday 14 March 2017

कमोडिटी बाजार: कच्चा तेल संभला, क्या करें

डॉलर के मुकाबले रुपये में जोरदार उछाल आया है और रुपया 1 साल के ऊपरी स्तर पर चला गया है। वहीं अमेरिका में फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले सोने और चांदी में बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। रुपए में आई मजबूती से घरेलू बाजार में भी सोने की चाल सुस्त पड़ गई है, इस पर ऊपरी स्तर से दबाव है और इसके साथ ही चांदी में भी छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। साथ ही पिछले हफ्ते की तेज गिरावट के बाद कच्चा तेल आज संभलने की कोशिश कर रहा है। हालांकि रिकवरी के बावजूद नायमैक्स पर भाव 49 डॉलर के नीचे है। आज अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की इन्वेंट्री रिपोर्ट भी आएगी। हालांकि नैचुरल गैस में तेज गिरावट आई है लेकिन नैचुरल गैस का दाम 1 फीसदी गिर गया है। जनवरी में चीन की औद्योगिक उत्पादन की ग्रोथ रेट अनुमान से ज्यादा रहने से मेटल को सपोर्ट मिला है। हालांकि निकेल फिर भी कमजोर है। लेकिन बाकी मेटल में बढ़त पर कारोबार हो रहा है।

एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.09 फीसदी की बढ़त के साथ 3205 रुपये के आसपास नजर आ रहा है जबकि नैचुरल गैस 0.8 फीसदी की कमजोरी के साथ 200 रुपये के करीब नजर आ रहा है। घरेलू बाजार में सोना 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 28235 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है वहीं चांदी 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 40355 रुपये के आसपास नजर आ रही है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एमसीएक्स पर एल्युमीनियम 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 120 रुपये के करीब आ गया है जबकि कॉपर 0.04 फीसदी की बढ़त के साथ 385 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है वहीं जिक 0.03 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 180 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है जबकि निकेल 0.6 फीसदी घटकर 670 रुपये के आसपास दिख रहा है।

एग्री कमोडिटी की बात करें तो इनमें आज एक्शन ज्यादा है। वायदा में सोयाबीन का दाम 2800 रुपये के काफी नीचे आ गया है। वहीं सरसों में भी तेज गिरावट आई है। नई फसल की आवक मंडियों में जोर पकड़ने से हाजिर में तो सरसों एमएसपी के भी नीचे आ गया है। एनसीडीईएक्स पर कपास खली का अप्रैल वायदा 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ 2168 रुपये के आसपास नजर आ रहा है जबकि जीरे का मार्च वायदा 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 17000 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

No comments:

Post a Comment