Tuesday 31 January 2017

कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति

डॉलर में ऊपरी स्तर से दबाव से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है। ग्लोबल मार्केट में सोना कल के निचले स्तर से करीब 10 डॉलर बढ़ चुका है और फिलहाल ये 1200 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है। अमेरिका में आज से दो दिनों की एफओएमसी की बैठक शुरु हो जाएगी। इस बीच एचएसबीसी ने भारत में सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती से इनकार किया है। सोने में आई रिकवरी से चांदी को भी सपोर्ट मिला है और इसमें भी बढ़त देखी जा रही है।
bonaz-commodity
उधर अमेरिका में लगातार बढ़ रहे क्रूड के उत्पादन से इसकी कीमतों पर दबाव बढ़ गया है। ग्लोबल मार्केट में क्रूड का दाम करीब 0.5 फीसदी गिर गया है। इस महीने के दौरान नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई क्रूड करीब 5 फीसदी और ब्रेंट का दाम करीब 2.5 फीसदी नीचे आ गया है। गोल्डमैन सैक्स ने उम्मीद जताई है कि इस साल के दौरान अमेरिका में क्रूड का उत्पादन रोजाना करीब 2.5 लाख बैरल बढ़ सकता है। वहीं डॉलर में आई गिरावट से आज रुपये को सपोर्ट मिला है।

घरेलू बाजार की बात करें तो एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.4 फीसदी की कमजोरी के साथ 3565 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। जबकि नैचुरल गैस 1.3 फीसदी टूटकर 220 रुपये के नीचे आ गया है। वहीं सोना 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 28600 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी 0.3 फीसदी की मजबूती के साथ 41510 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है। वहीं कॉपर 0.1 फीसदी की हल्की मजबूती के साथ 400 रुपये के करीब नजर आ रहा है।

एग्री कमोडिटीज में एनसीडीईएक्स पर कपास खली का मार्च वायदा 1 फीसदी टूटकर 2260 रुपये के आसपास दिख रहा है। वहीं सोयाबीन का मार्च वायदा 0.5 फीसदी टूटकर 3070 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है।

No comments:

Post a Comment