Wednesday 6 September 2017

कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति

कल की तेजी के बाद कच्चा तेल आज फिर से दबाव में आ गया है। दरअसल अमेरिका में फिर से समूद्री तूफान की चेतावनी है। ऐसे में इलाके की ज्यादातर रिफाइनरी बंद हो गई हैं। इसकी क्षमता अमेरिका में कुल रिफाइनिंग का करीब 20 फीसदी है। आज ब्रेंट और नायमैक्स क्रूड करीब 0.5 फीसदी नीचे कारोबार कर रहे हैं। हालांकि सोना पिछले साल के ऊपरी स्तर पर मजबूती से टिका हुआ है। दरअसल उत्तर कोरिया की अमेरिका को चेतावनी के बाद सोने में निवेश बढ़ गया है। इस बीच अमेरिका में मैन्यूफैक्चरिंग के खराब आंकड़ों से भी सोने को सहारा मिला है। कॉमैक्स पर ये 1340 डॉलर के पास कारोबार कर रहा है।



उधर बेस मेटल में भी मजबूती कायम है। लंदन मेटल एक्सचेंज पर कॉपर 3 साल और निकेल 2 साल के ऊपरी स्तर पर हैं। जबकि जिंक 10 साल और एल्युमिनियम 6 साल के ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 3125 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं, नैचुरल गैस 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ 190 रुपये के आसपास नजर आ रहा है। घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर सोना 0.07 फीसदी की बढ़त के साथ 30245 रुपये के आसपास दिख रहा है। जबकि, चांदी 0.12 फीसदी की बढ़त के साथ 41470 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है।

एग्री कमोडिटी में कॉटन रडार पर है। विदेशी बाजार में इसमें कल फीसदी की तेजी देखी गई थी। इस बीच मौसम विभाग ने कर्नाटक और तमिलनाडु में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी जारी किया है। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी बढ़ गई है और एक डालर की कीमत 64.20 के पार है।

No comments:

Post a Comment