Thursday 25 May 2017

कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति

विएना में आज ओपेक की अहम बैठक है, जहां कच्चे तेल का उत्पादन कटौती की मियाद बढ़ाने को लेकर फैसला हो सकता है। सऊदी अरब और नॉन ओपेक देश रुस पहले से ही इसपर सहमति जता चुके हैं। लेकिन देखना होगा कि ओपेक के दूसरे सदस्यों का क्या रुख रहता है। हालांकि इस बैठक से पहले कच्चे तेल में तेजी आई है और ब्रेंट का दाम 54 डॉलर के पार चला गया है। जबकि नायमैक्स क्रूड 51.5 डॉलर के ऊपर कारोबार हो रहा है। इस बीच यूएस फेड के पिछली बैठक के ब्यौरे के बाद डॉलर दबाव में है। हालांकि इसके बावजूद सोने और चांदी को खास सपोर्ट नहीं है। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकवरी है और 1 डॉलर की कीमत 64 रुपये 55 पैसे के पास है।

इस बीच दक्षिण भारत में केरल और कर्नाटक के कई इलाकों में प्री मॉनसून की बारिश जारी है और अगले हफ्ते मॉनसून कभी भी केरल में दस्तक दे सकता है। ऐसे में एग्री कमोडिटी मार्केट पूरी तरह से नर्वस जोन में है। खास करके मसाले काफी ज्यादा टूट गए हैं। सोयाबीन भी 5 साल के निचले स्तर पर है।

घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.6 फीसदी की बढ़त के साथ 3350 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं नैचुरल गैस 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 208 रुपये के आसपास नजर आ रहा है। एमसीएक्स पर सोना 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 28750 रुपये के करीब दिख रहा है वहीं चांदी 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 39885 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एल्यूमीनियम में 0.3 फीसदी की कमजोरी है और ये 125 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है, जबकि कॉपर 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 370 रुपये के नीचे आ गया है। निकेल में भी 0.1 फीसदी की गिरावट दिख रही है और ये 590 रुपये के नीचे आ गया है।

एग्री कमोडिटीज में एनसीडीईएक्स पर जौ का जून वायदा 0.1 फीसदी की कमजोरी के साथ 1440 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है जबकि कैस्टर का जून वायदा 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 4435 रुपये के आसपास दिख रहा है।

No comments:

Post a Comment