Friday 12 May 2017

कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव

अमेरिका में इन्वेंटरी फरवरी से अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचने से क्रूड में तेजी बनी हुई है। वहीं, ओपेक की तरफ से उत्पादन में कटौती तय समय से आगे भी जारी रहने की उम्मीदें बढ़ती नजर आ रही हैं। ऐसे में क्रूड के कीमतें लगातार मजबूत हो रही हैं। यूएस क्रूड 48 डॉलर के करीब है जबकि ब्रेंट करीब 51 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। यूएस इन्वेस्टमेंट बैंक जेफरीज के मुताबिक क्रूड में रिकवरी के साफ संकेत मिल रहे हैं।

उधर, अमेरिका में राजनीतिक अनिश्चितता के चलते सोने की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। हालांकि, जून में फेड की तरफ से दरें बढ़ाए जाने की आशंका में सोना लगातार आठवें हफ्ते साप्ताहिक गिरावट के लिए तैयार है। इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड फ्यूचर 1227 डॉलर के करीब बना हुआ है। बेस मेटल की बात करें तो कॉपर में शॉर्ट कवरिंग से आई तेजी ज्यादा टिकाऊ नहीं रही। लंदन मेटल एक्सचेंज में कॉपर बिना बदलाव के रहा। वहीं, शंघाई फ्यूचर एक्सचेंज में निचला स्तर छूने के बाद कॉपर में थोड़ी रिकवरी देखने को मिली।

फिलहाल एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.15 फीसदी फिसलकर 3085 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं नैचुरल गैस 0.7 फीसदी लुढ़ककर 216.3 रुपये पर कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर सोना 0.1 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 28040 रुपये के आसपास नजर आ रहा है। चांदी 0.5 फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ 38200 रुपये के ऊपर कारोबार कर रही है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एमसीएक्स पर एल्युमीनियम और कॉपर की चाल सपाट है। एमसीएक्स पर लेड 0.2 फीसदी गिरकर 140 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं निकेल 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 596.8 रुपये पर कारोबार कर रहा है। जिंक 0.1 फीसदी की हल्की कमजोरी के साथ 166 रुपये के आसपास नजर आ रहा है।

No comments:

Post a Comment