Tuesday 25 July 2017

पहली बार 10000 के पार, आगे कैसी होगी निफ्टी की चाल

निफ्टी आज पहली बार 10000 के पार चला गया। म्युचुअल फंड, एफआईआई की खरीदारी ने बाजार में जोश भर दिया। बाजार लगातार नई ऊंचाई हासिल करती रहा है। निफ्टी ने सिर्फ 92 सत्रों में 9,000 से 10,000 का सफर पूरा किया है।

इस तेजी की वजह पर जानकारों का कहना है कि 11 मार्च को 5 राज्यों के चुनाव और 4 राज्यों में बीजेपी की जीत ने बाजार को प्रोत्साहित किया। इसके अलावा 1 जुलाई से जीएसटी का लागू होना, अच्छे मॉनसून का अनुमान, एमएफ और एफआईआई की जोरदार खरीद, बेहतर तिमाही नतीजों की उम्मीद, ग्लोबल मार्केट में खरीदारी और रुपए की मजबूती बाजार को सपोर्ट कर रहे हैं।


बाजार की आगे की चाल और दिशा पर बात करते हुए रिलायंस एमएफ के सीआईओ इक्विटीज सुनील सिंघानिया का कहना है कि बाजार अभी सस्ते नहीं है। लेकिन इकोनॉमी में सुधार के लिए सरकार जो कदम उठा रही है उसका आगे चल कर बड़ा फायदा मिलने वाला है। इसके अलावा मॉनसून भी माकूल है जो बाजार को सपोर्ट देगा।

कोटक महिंद्रा एएमसी के एमडी और सीईओ नीलेश शाह का कहना है कि निफ्टी की 10000 तक की यात्रा फंड मैनेजरों, निवेशकों, दूसरे बाजार भीगीदारों की 15 साल की मेहनत का नतीजा है। निफ्टी ने 10000 का माइल स्टोन पार कर लिया है अब इसमें नए शिखर देखने को मिलेंगे।

मोतीलाला ओसवाल के रजत राजगढ़िया का कहना है कि बाजार में लंबी अवधि तक बने रहकर ही पैसे बनाया जा सकता है। अब बाजार में 3-5 साल फीसदी का करेक्शन आ सकता है। लेकिन देश की इकोनॉमी की ग्रोथ की संभावनाओं को देखते हुए अब हमको मार्केट को 10000 के पार मान कर देखना होगा। जैसे-जैसे इकोनॉमी में ग्रोथ आएगी मार्केट और ऊपर जाएगा। रजत राजगढ़िया का मानना हि फार्मा सेक्टर में काफी मौके दिख रहे हैं। 1-2 तिमाही के बाद फार्मा मे अच्छी अर्निंग रिबाउंड देखने को मिलेगी। पूरा बाजार इस समय घरेलू कारकों से बढ़ रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए निवेशकों को ऑटो, कंजम्प्शन, फाइनेंशियल, सीमेंट इन्ही सब स्टॉक्स के आसपास अपना पोर्टफोलियो बनाना चाहिए।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड, इंस्टीट्यूशनल रिसर्च दीपेन शेठ का कहना है कि निफ्टी का 10000 सिर्फ एक पड़ाव है, मंजिल नहीं है, मंजिलें तो और भी हैं। घबराइये मत, बाजार में छोटे-मोटे करेक्शन आते रहेंगे, बाजार में बने रहें। दीपेन शेठ ने कहा कि बाजार में शॉर्ट टर्म में कुछ चुनौतियां देखने को मिलेंगी लेकिन बाजार के लिए लंबी अवधि की संभावनाएं बहुत ही अच्छी हैं। निवेश के नजरिए से एनबीएफसी दीपेन शेठ के पसंदीदा हैं।

रिलायंस कैपिटल के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट मधु केला का कहना है कि 10000 का स्तर निफ्टी के लिए एक बड़ा लैंड मार्क है ले किन अभी कहानी बहुत लंबी है। देश के इकोनॉमी के बढ़ने के साथ निफ्टी नए प्रतिमान स्थापित करते हुए दिखेगा।

No comments:

Post a Comment