Wednesday 19 July 2017

नॉन एग्री कमोडिटी में चौतरफा गिरावट, क्या करें

कमोडिटी बाजार में आज नॉन एग्री कमोडिटी में चौतरफा गिरावट आई है। नैचुरल गैस और क्रूड में कारोबार के शुरुआत से ही छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। अमेरिका में भंडार बढ़ने से कच्चे तेल की तेजी पर ब्रेक लग चुका है। इस बीच सोने में भी आज सुस्ती है। ग्लोबल और घरेलू बाजार दोनों जगह इसमें दबाव दिख रहा है। इसके साथ चांदी की चमक भी कमजोर पड़ गई है। वहीं बेस मेटल में कॉपर और निकेल समेत सभी मेटल गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर सोना 0.1 फीसदी की कमजोरी के साथ 28210 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है वहीं चांदी 0.3 फीसदी घटकर 37585 रुपये के आसपास दिख रही है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.1 फीसदी की कमजोरी के साथ 2970 रुपये के आसपास नजर आ रहा है वहीं नैचुरल गैस 200 रुपये के नीचे आ गया है।


एग्री कमोडिटी में खाने के तेलों में गिरावट आई है और सोया और पाम तेल का दाम करीब 2 हफ्ते के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं मध्यप्रदेश में बारिश के अनुमान से सोयाबीन भी दबाव में है। इसके साथ ही सरसों में दबाव में आ गया है। हालांकि चने में आज मजबूती आई है।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। गोवा और मुंबई में आज भी बारिश जारी रह सकती है। इसके अलावा पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट है।  ओडिशा में आज भरी भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने आज  से मध्य प्रदेश में भी पूरे हफ्ते के दौरान तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इससे पहले गुजरात, महाराष्ट्र  और राजस्थान में कल भारी बारिश हुई है।

एनसीडीईएक्स पर रिफाइंड सोया का अगस्त वायदा करीब 1 फीसदी टूटकर 640 रुपये के नीचे चला गया है। वहीं कैस्टर सीड का अगस्त वायदा 0.5 फीसदी की कमजोरी के साथ 4590 रुपये के नीचे दिख रहा है।

No comments:

Post a Comment