Saturday 31 December 2016

आवाज़-अड्डा: नोटबंदी के 50 दिन, क्या हुआ हासिल!

नोटबंदी के पचास दिन खत्म हो गए हैं और सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या नोटबंदी सफल रही है और कालाधन बाहर आ गया है या फिर अभी मुश्किल के एक और दौर से गुजरना होगा, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे है कि बेनामी प्रॉपर्टी उनके निशाने पर है, इसी पर आज आवाज अड्डा में होगी खास चर्चा।
500_and_100_
नोटबंदी पर दी गई पीएम मोदी की 50 दिन की मियाद आज खत्म हो रही है। यानि 500 और 1000 हजार के नोट बैंकों में जमा करने का आज आखिरी मौका है। इसके बाद आप 1000 और 500 के पुराने नोट सिर्फ आरबीआई के दफ्तर में ही जमा करवा पाएंगे। इस बीच अब सबकी निगाहें 31 दिसंबर की शाम प्रधानमंत्री के संबोधन पर है, जहां ये उम्मीद जताई जा रही है की वो पिछले 50 दिन से परेशान लोगों को कोई बड़ा तोहफा दे सकतें है।

सूत्रों के मुताबिक पीएम के कल के संबोधन में 8 नवंबर जैसे कुछ कड़वे कदम कि संभावना कम है। नये साल पर किसी तोहफे की घोषणा कि जा सकती है। नोटबंदी की सफलता का दावा भाषण का अहम हिस्सा हो सकता है। सूत्र का कहना है कि पीएम के कल के संबोधन में डिजिटल पैमेंट पर खास फोकस हो सकता है। इसके साथ ही प्रत्यक्ष तौर पर नोटबंदी के आलोचकों को जवाब देने की कोशिश भी होगी। सरकार की ढाई साल की उप्लब्धियां भी गिनाई जा सकती है।

नोटबंदी के बाद 50 दिन की डेडलाइन पूरी होने पर कुछ लोगों को लगता है कि हालात सामान्य हैं जबकि कुछ को लगता है कि अभी भी दिक्कतें बनी हुई हैं। हालांकि आरबीआई में नोट जमा कराने पहुंचे लोगों ने दावा किया है कि बैंकों ने ज्यादा पुराने और कटे-फटे नोट नहीं लिए इसलिए उन्हें परेशानी हो रही है।

मुंबई की दूसरी लाईफ लाइन कहे जाने वाले बेस्ट बस के अंदर सीएनबीसी-आवाज़ के वॉकथ्रू से पता चलता है कि हालात पहले से काफी अच्छे है। क़तर काम है, पैसा मिल रहा है। अब लोग कैशलेस का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।

उधर पीएम मोदी कल राष्ट्र को संबोधित करने वाले हैं। पिछली बार 8 नवंबर को जब उन्होंने ऐसा किया था तो नोटबंदी का बड़ा फैसला लिया। लिहाजा लोगों को इस बार प्रधानमंत्री से बड़ी उम्मीदें हैं। लोगों को कितना ब्लैकमनी जमा हुआ इसका हिसाब चाहिए। आम आदमी को उम्मीद है कि अपने कल के संबोधन में पीएम विथड्राल लिमिट बढ़ाने कि घोषणा करेंगे। आयकर विभाग ने जिन लोगों पर कार्यवाही की उन पर सरकार कितने दिनो में कार्यवाही करेगी सरकार इसका रोड मैप देगी। इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट का रोड मैप भी रखा जाएगा।

लोगों की पीएम से उम्मीद है कि बेनामी संपत्ति वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, इतनी तकलीफ के बाद अब आने वाले दिनों में क्या टैक्स बेनिफिट मिलेगा पीएम इस पर बताएं। हायर एजुकेशन पर टैक्स बहुत ज्यादा है उसे कम किया जाए।  मोदीजी करंट अकाउंट पर 50 हजार की लिमिट को बढ़ाये। महंगाई पर नियंत्रम किया जाए। सर्विस टैक्स कम हो जीएसटी को जल्दी लागू हो। इनकम टैक्स की लिमिट 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख की जाए।

उधर नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने पर आज कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी पूरी तरह नाकाम रही है और सरकार ने बिना कुछ सोचे समझे इस फैसले को लिया। उन्होंने ये भी कहा कि सिर्फ वक्त ही बताएगा कि जनता सरकार के इस कदम से कितना खुश है। पी चिदंबरम ने नोटबंदी के बदलते लक्ष्यों पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि छोटी पेमेंट कैशलेस करने के फायदों पर बहस की जरूरत है।

No comments:

Post a Comment