Thursday 15 December 2016

कमोडिटी बाजार: सोने-चांदी में तेज गिरावट, क्या करें

सोने और चांदी में आज तेज गिरावट आई है। घरेलू बाजार में सोना करीब 350 रुपये और चांदी करीब 800 रुपये टूट गए हैं। अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने का सबसे ज्यादा असर सोने और चांदी की कीमतों पर पड़ा है। डॉलर 14 साल की ऊंचाई पर है और दुनिया भर में सोने में बिकवाली बढ़ गई है। दुनिया का सबसे बड़ गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड की होल्डिंग गिरकर 850 टन के नीचे आ गई है। फेड ने अगले साल भी दरें बढ़ाने का संकेत दिया है। कहा ये जा रहा है कि अगले साल कम से कम 3 बार दरें बढ़ सकती हैं। तो सवाल ये है कि क्या सोना और टूटेगा! उधर कच्चे तेल में भी गिरावट आई है और इस साल के रिकॉर्ड स्तर से क्रूड का दाम करीब 8 फीसदी गिर गया है। इस बीच मेटल में हल्की रकवरी आई है।
gold-silver
एमसीएक्स पर सोना 1.1 फीसदी की कमजोरी के साथ 27280 रुपये के नीचे दिख रहा है। जबकि चांदी 1.8 फीसदी की कमजोरी के साथ 40970 रुपये के करीब आ गई है। वहीं कच्चा तेल 1 फीसदी टूटकर 3460 रुपये के आसपास दिख रहा है। जबकि कॉपर 0.6 फीसदी बढ़कर 390 रुपये के पार चला गया है।

एग्री कमोडिटीज की बात करें तो जल्द ही आपको चने की महंगाई से मुक्ति मिल जाएगी। कर्नाटक में चने की फसल कमोबेश तैयार हो गई है। कुछ इलाकों में कटाई भी शुरू हो गई है। सूत्रों का मानना है कि अगले हफ्ते से राज्य की मंडियों में नए चने की आवक शुरू हो जाएगी। फिलहाल दिल्ली में चने का भाव 10 हजार रुपये क्विंटल है। जबकि इंदौर में ये 9 हजार रुपये क्विंटल बिक रहा है। आपको बता दें कर्नाटक एक अहम दाल उत्पादक राज्य है और वहां नई अरहर की आवक जोरों पर चल रही है। ऐसे में गुलबर्गा मंडी में अरहर की कीमत 5 हजार रुपये के स्तर पर आ गई है जो एमएसपी के भी नीचे आ स्तर है।

उधर गुजरात में इस साल धनिया की रिकॉर्ड खेती हुई है। राज्य में अब तक करीब 1 लाख हेक्टेयर से ज्यादा में धनिया की बुआई हो चुकी है। राज्य में धनिया की इतनी खेती पहली बार हुई है। पिछले साल इस अवधि में करीब 60 हजार हेक्टेयर में धनियी की खेती हुई थी। इस तरह से पिछले साल के मुकाबले बुआई करीब 65 फीसदी बढ़ गई है। इस बीच धनिया में आज तेज गिरावट आई है। वायदा में इसका दाम करीब 1.5 फीसदी गिर गया है।

No comments:

Post a Comment