Saturday 17 December 2016

आवाज़ अड्डाः यूपी का चुनावी संग्राम, नोटबंदी की होगी परीक्षा

नोटबंदी सही थी या नहीं, इस पर अभी भी देश भर में चर्चा हो रही है। लेकिन इस फैसले का असली इम्तिहान होगा उत्तर प्रदेश के चुनावों में। नोटबंदी के बाद विपक्षी पार्टियों ने एलान कर लिया कि इस फैसले की आड़ में बीजेपी अपने प्रतिद्वंदियों को यूपी चुनाव के पहले कमजोर करना चाहती थी। लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि खुद यूपी में बीजेपी नेता भी नोटबंदी के असर पर आशंका जता रहे हैं।
default11
कुछ अखबारों में खबरों के मुताबिक बुधवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से हुई मुलाकात में यूपी के सांसदों ने बताया कि नोटबंदी से लोग परेशान हैं। और इसका असर चुनावों में नजर आ सकता है। दूसरी तरफ बीजेपी लगातार कहती रही है कि आम जनता नोटबंदी पर उसके साथ है। शायद इन्हीं सवालों को शांत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी के बड़े नेताओं को नोटबंदी की अच्छाईयों का प्रचार करने को कहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों को सलाह दी है कि अपने-अपने क्षेत्रों में नोटबंदी के फायदे बताएं। डिजिटल कदम को और आगे बढ़ाना होगा, और जिनको पता है उनको डिजिटल से जोड़ें। कारोबारियों को लकी ड्रॉ के बारे में बताएं और लोगों को बताएं कि तकलीफ 50 दिन तक की है।

गौरतलब है कि अखबरों में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी यूपी के सांसदों ने अमित शाह से नोटबंदी को लेकर चिंता जताई है। सांसदों का कहना है कि कैश की किल्लत जल्दी दूर नहीं हुई तो मुश्किल होगी। बैंक और एटीएम में कैश नहीं होने से दिक्कत हो रही है। लिहाजा नोटबंदी के चलते सर्जिकल स्ट्राइक से बना माहौल बिगड़ सकता है।

इस बीच, सूत्रों के हवाले से ये खबर है कि यूपी चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन हो सकता है। दोनों पार्टियों के बीच अनौपचारिक बातचीत की खबर है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की 100 सीट और उप-मुख्यमंत्री पद की मांग है।

वहीं, अखिलेश यादव कह चुके हैं कि अगर कांग्रेस से गठबंधन हुआ तो राज्य में भारी जीत की उम्मीद है। अखिलेश ने कहा है कि कांग्रेस से गठबंधन हुआ तो 300 से ज्यादा सीटें जीतेंगे। हालांकि अखिलेश ये कह चुके हैं कि गठबंधन पर अंतिम फैसला मुलायम सिंह यादव लेंगे। शिवपाल यादव भी कह चुके हैं कि गठबंधन पर मुलायम सिंह जो भी फैसला लेंगे स्वीकार होगा। लेकिन, 9 नवंबर को मुलायम सिंह यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन से इनकार किया था।

No comments:

Post a Comment