Wednesday 21 December 2016

कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति

क्रिसमस की छुट्टियों से पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड में हल्की बढ़त देखी गई। यूएस क्रूड हल्की बढ़त के साथ करीब 54 डॉलर और ब्रेंट करीब साढ़े 55 डॉलर ट्रेड कर रहे हैं। ट्रेडर्स का मानना है कि अमेरिका में इन्वेंटरी कम होने की आशंका के चलते क्रूड में तेजी बनी हुई है। उधर ज्यादातर करेंसी के मुकाबले डॉलर की मजबूती से सोने में गिरावट जारी है। बता दें अमेरिकी डॉलर कई करेंसी के मुकाबले आपने 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। अमेरिकी वायदा बाजार में सोने की कीमतें 1130 डॉलर के करीब पहुंच गई हैं।
Commodity Market
Commodity Market
घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.08 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 3645 रुपये के आसपास दिख रहा है। जबकि नैचुरल गैस 0.3 फीसदी की मजबूती के साथ 225 रूपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं सोना 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ 27180 रुपये के ऊपर चला गया है। जबकि चांदी 0.6 फीसदी की मजबूती के साथ 39660 रुपये का आसपास दिख रहा है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एमसीएक्स पर एल्युमीनियम 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ 120 रुपये के नीचे आ गया है। जबकि कॉपर पूरी तरह से सपाट चाल के साथ 380 रुपये के नीचे आ गया है। वहीं लेड 0.4 फीसदी टूटकर 150 रुपये के नीचे नजर आ रहा है। जबकि निकेल हल्की कमजोरी के साथ 740 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

मजबूत डॉलर एग्री कमोडिटीज पर भी भारी पड़ रहा है। एग्री कमोडिटीज में सोयाबीन फ्यूचर्स एक महीने के निचले स्तर पर है। वहीं मलेशियन पाम ऑयल फ्यूचर भी 1 फीसदी फिसल गया। वहीं घरेलू संकेतों की बात करें तो नैफेड ने खरीफ दालों से जुड़ा 1.2 लाख मिलियन टन से ज्यादा का प्रोक्योरमेंट किया है। उधर राजस्थान और हरियाणा के स्पॉट मार्केट में ग्वारसीड और ग्वारगम की कीमतों में कमजोरी ही देखी गई है। वहीं एमसीएक्स पर मेंथा का दिसंबर वायदा 1.1 फीसदी के उछाल के साथ 1035 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

No comments:

Post a Comment