Thursday 17 November 2016

नोटबंदी से परेशान जनता के लिए सरकार ने दी राहत

सरकार ने नोटबंदी पर ऑपरेशनल गाइडलाइंस जारी की है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि किसान देश की इकोनॉमी का अहम हिस्सा हैं, ऐसे में किसानों के लिए लोन में छूट का एलान किया जा रहा है। किसान हफ्ते में 25000 रुपये नकद निकाल सकेंगे। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड से भी 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं। किसान चेक से भी पेमेंट कर सकते हैं। किसानों को लोन चुकाने के लिए और 15 दिन की मोहलत दी जाती है।
rupee_demonetisation1_240
वहीं सरकार ने रजिस्टर्ड ट्रेडर्स को 50000 रुपये निकालने की छूट का एलान किया है। एपीएमसी ट्रेडर्स हफ्ते में 50000 रुपये निकाल सकेंगे। साथ ही सरकार ने फसल बीमा प्रीमियम देने की अवधि 15 दिन बढ़ाने का एलान किया है।

सरकार ने एक और बड़ी राहत का एलान करते हुए शादियों के लिए 2.5 लाख रुपये निकालने की छूट दी है। शादी के लिए बैंक खाते से 2.5 लाख रुपये निकाले जा सकेंगे। सभी खातों का केवाईसी जरूरी होगा।

सरकार ने ओवर-द-काउंटर (OTC) के जरिए नोट बदलने पर सफाई जारी की है। अब 18 नवंबर के बाद नोट बदलने की सीमा 4500 रुपये से घटाकर 2000 रुपये कर दी गई है। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए 10000 रुपये सैलरी एडवांस निकालने की छूट दी गई है। सिर्फ ग्रुप सी के कर्मचारियों को सैलरी एडवांस निकालने की छूट दी गई है। साथ ही शक्तिकांता दास ने कहा कि भरपूर कैश उपलब्ध है और हम चाहते हैं कि पैसा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे।

No comments:

Post a Comment