Tuesday 22 November 2016

कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव

ब्रेंट क्रूड फिर से 50 डॉलर के बेहद करीब पहुंच गया है। इसमें करीब 1 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। इस महीने के अंत में ओपेक की बैठक में उत्पादन कटौती पर फैसले की संभावना से कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। पिछले 1 हफ्ते में क्रूड करीब 8 फीसदी महंगा हो चुका है और फिलहाल इसका दाम 2 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। आज अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की इन्वेंट्री रिपोर्ट भी आएगी जिसपर बाजार की नजर है।
2725
घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ 3345 रुपये के करीब दिख रहा है। जबकि नैचुरल गैस 1.5 फीसदी मजबूती के साथ 205 रुपये के आसपास दिख रहा है।

उधर सोने में भी हल्की बढ़त दिख रही है। इसका दाम 1215 डॉलर के ऊपर चला गया है। जबकि चांदी में करीब 1.5 फीसदी की जोरदार तेजी आई है। दरअसल डॉलर में दबाव से लंदन मेटल एक्सचेंज पर बेस मेटल्स का दाम उछल गया है। कॉपर 1 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। दूसरे मेटल में भी तेजी का रुख है। एमसीएक्स पर सोना 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 29195 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी 1.1 फीसदी की बढ़त के साथ 40995 रुपये के करीब कारोबार कर रही है।

इस बीच गेहूं की बढ़ती कीमतों पर काबू के लिए सरकार ने दिल्ली में दोगुना गेहूं की सप्लाई करने का एलान किया है। वहीं एक्सपोर्ट की उम्मीद में ग्लोबल मार्केट में सोयाबीन का दाम 1 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। वहीं आज डॉलर के मुकाबले रुपये में हल्की कमजोरी है। एनसीडीईएक्स पर जीरे का दिसंबर वायदा 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 17960 रुपये के आसपास दिख रहा है।

No comments:

Post a Comment