Friday 30 June 2017

आज रात 12 बजे होगा जीएसटी का लॉन्च

17 टैक्सों के मकड़जाल से मुक्ति का जश्न, जीएसटी का जश्न आज रात 12 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में मनेगा। इस जश्न पर पूरे देश की नजर रहेगी। 1 जुलाई से जीएसटी लागू होगा, इसके लिए 30 जून की आधी रात को केंद्रीय हॉल में एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है। इसमें ज्यादातर राज्यों के सीएम हिस्सा ले रहे हैं। जीएसटी लॉन्च समारोह में रतन टाटा, लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गज भी शामिल होंगे। इस जश्न में शामिल होने को लिए 100 खास मेहमानों को न्यौता दिया गया है। संसद के सेंट्रल हॉल में करीब रात 10.45 शुरू होगा कार्यक्रम और वित्त मंत्री, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति इस मौके पर संबोधित करेंगे।

जीएसटी को इंडस्ट्री गेमचेंजर मान रही है। वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने सीएनबीसी-आवाज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि जीएसटी को लेकर व्यापारियों का डर वेवजह है। जीएसटी के बाद बिजनेस करना उल्टा असान हो जाएगा। एडीएजी चेयरमैन अनिल अंबानी ने जीएसटी को इकोनॉमी के लिए गेमचेंजर बताया है। उन्होंने कहा कि इससे इकोनॉमी को बहुत फायदा होगा।

जश्न-ए-जीएसटी की तैयारी की बात करें तो आज शाम 7 बजे जीएसटी काउंसिल की बैठक होगी जिसमें पीएम भी शामिल होंगे। रात 11 बजे से संसद के सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम होगा। जिसमें 5 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी।

तो आखिरकार वो ऐतिहासिक घड़ी आ ही गई जिसका पूरा देश बेसब्री से इंतजार कर रहा था। रात के 12 बजते ही यानि 1 जुलाई से हमारे देश में लागू हो जाएगी नई टैक्स व्यवस्था जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स। संसद भवन में इसके लिए शानदार तैयारियां कर ली गई हैं। वन नेशन वन टैक्स फ्रांस में शुरू हुआ और इसके बाद करीब डेढ़ सौ देश जीएसटी को अपना चुके हैं और सालों के मंथन और प्लानिंग के बाद आज हम भी तैयार हैं।

जीएसटी के बाद न सिर्फ टैक्स का जंजाल खत्म होगा बल्कि टैक्स देने वालों की संख्या भी बढ़ेगी जिसका सीधा असर दिखेगा सरकार के रेवेन्यू पर। बाजार के नजरिए से ये बदलाव काफी अहम है। जीएसटी के बाद कंपनियों की कमाई और आप पर कैसा असर होगा। जीएसटी से महंगाई बढ़ेगी या घटेगी और लंबी अवधि में इसके फायदे किस तरह के होंगे। किन सेक्टर के लिए जीएसटी संजीवनी का काम करेगा। इन सभी मुद्दों पर आज मार्केट काउंटडाउन के साथ-साथ पूरे दिन फोकस बना रहेगा। सीएनबीसी-आवाज़ साथ जुड़ेंगे बाजार और इंडस्ट्री के दिग्गज। जीएसटी से सीधा फायदा किन शेयरों को होगा, ये खासतौर पर बताया जाएगा।

No comments:

Post a Comment