Thursday 15 June 2017

कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव

यूएस फेडरल रिजर्व ने 3 महीने में दूसरी बार ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि बाजार को इसके बारे में पहले से ही उम्मीद थी लिहाजा फिलहाल इसका खास असर नहीं दिखा है। लेकिन नजर रखनी होगी आज यूरोपीय और अमेरिकी बाजारों के खुलने पर। इससे पहले सोना हल्की मजबूती के साथ 1265 डॉलर के पास कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी का दाम फिर से 17 डॉलर के पार है और इसमें करीब 1 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। एमसीएक्स पर सोना 0.6 फीसदी की कमजोरी के साथ 28840 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी करीब 1 फीसदी टूटकर 39030 रुपये के आसपास दिख रही है।

इस बीच कच्चे तेल में कल 4 फीसदी की भारी गिरावट के बाद आज बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। ग्लोबल मार्केट में क्रूड करीब 7 महीने के निचले स्तर को छू लिया है। नायमैक्स पर इसका भाव 45 डॉलर के नीचे है। जबकि ब्रेंट क्रूड में 47 डॉलर के पास कारोबार हो रहा है। दरअसल ओपेक में उत्पादन कटौती के बावजूद वहां ओवर सप्लाई की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका भी लगातार उत्पादन बढ़ा रहा है और इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने कहा है कि अगले साल दुनिया में रोजाना दो करोड़ बैरल डिमांड होने के बावजूद क्रूड की ओवर सप्लाई बनी रहेगी। ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों पर चौतरफा दबाव पड़ा है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 2875 रुपये के आसपास नजर आ रहा है वहीं नैचुरल गैस 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 190 रुपये के करीब दिख रहा है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया संभलने की कोशिश कर रहा है।

एग्री कमोडिटीज की बात करें तो एनसीडीईएक्स पर जीरे का जुलाई वायदा 0.08 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 18620 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं धनिया का जुलाई वायदा 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 5078 रुपये के आसपास नजर आ रहा है।

No comments:

Post a Comment