Wednesday 28 June 2017

सेंसेक्स 20 अंक नीचे, निफ्टी 9510 के करीब

कल के कारोबार में हेल्थकेयर बिल पर वोटिंग में देरी और टेक शेयरों ने अमेरिकी बाजारों का मूड बिगाड़ दिया जिसके चलते नैस्डैक 1.5 फीसदी से ज्यादा टूटकर बंद हुआ वहीं डाओ 0.5 फीसदी गिरकर बंद हुआ। एशिया में भी आज कमजोरी देखने को मिल रही है। उधर सोने में 6 हफ्ते के निचले स्तर से सुधार आया है जबकि क्रूड में दबाव देखने को मिल रहा है क्योंकि अमेरिका में अचानक भंडार बढ़ने की आशंका हो गई है।

इन कमजोर ग्लेबल संकेतों के बीच आज भारतीय बाजारों में भी सुस्ती देखने को मिल रही है। आज के कारोबार में बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी और रियल्टी शेयरों में हो रही बिकवाली के चलते बाजार पर दबाव दिख रहा है। हालांकि आईटी, मेटल और फार्मा शेयर बाजार को सपोर्ट दे रहे हैं।

आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ ही स्मॉलकैप शेयरों पर भी दबाव देखने को मिल रहा है और बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 15125 के स्तर के आसपास दिख रहा है। हालांकि मिडकैप शेयरो में हल्की खरीदारी देखने को मिल रही है जिसके चलते बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.09 फीसदी की हल्की बढ़त दिखा रहा है। इस बीच ऑयल एंड गैस शेयरों मे खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.6 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

बैंकिग शेयरों में आज भी दबाव बना हुआ है। सरकारी बैंकों में हो रही बिकवाली के चलते बैंक निफ्टी 0.09 फीसदी फिसल कर 23195 के स्तर के आसपास नजर आ रहा है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.1 फीसदी फिसल गया है। हालांकि आज के कारोबार में प्राइवेट बैंक शेयरों में थोड़ी खऱीदारी बनी हुई है जिसके चलते निफ्टी का प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

आज के कारोबार में ऑटो, एफएमसीजी और रियल्टी शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी का एफएमसीजी इंडेक्स 0.9 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.09 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि आईटी, मेटल और फार्मा शेयर बाजार को सपोर्ट दे रहे हैं। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.4 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.3 फीसदी और फार्मा इंडेक्स 0.1 फीसदी की बढ़त दिखा रहे हैं।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 20 अंक यानि 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 30938 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 2 अंक यानि 0.02 फीसदी की कमजोरी के साथ 9510 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है।

No comments:

Post a Comment