Wednesday 14 June 2017

निफ्टी 9615 के आसपास, सेंसेक्स 60 अंक ऊपर

टेक्नोलॉजी शेयरों में खरीद से कल के कारोबार में डाओ रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। आज देर रात ब्याज दरों पर यूएस फेड का फैसला आएगा। हालांकि एशिया में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। कल के कारोबार में डाओ रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ वहीं नैस्डैक 0.73 फीसदी चढ़कर बंद हुआ। अब यूस फेड की बैठक पर बाजार की नजर बनी हुई है। वहीं यूरोपीय बाजारों में 0.5 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली। इस बीच यूएस फेड के फैसले से पहले सोने में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा है। सऊदी अरब ने क्रूड उत्पादन में कटौती के संकेत दिए हैं। मार्च तक 18 लाख बैरल प्रति दिन उत्पादन में कटौती के संकेत हैं। जिससे कच्चे तेल को सहारा मिला है और ब्रेंट 48 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। इन ग्लोबल संकेतों के बीच आज घरेलू बाजारों में हल्की मजबूती का रुख देखने को मिल रहा है।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में हल्की बढ़त नजर आ रही है जबकि निफ्टी सुस्त नजर आ रहा है। आज के कारोबार में निफ्टी 9615 के आसपास नजर आ रहा है, जबकि सेंसेक्स 31165 के आसपास दिखाई दे रहा है। बाजार में आज मिडकैप शेयरों में बिकवाली का दबाव बना हुआ है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.28 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है। हालांकि बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.07 फीसदी की हल्की बढ़त पर कारोबार कर रहा है। वहीं बीएसई के ही ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है।

आज के कारोबार में बैंकिंग, मेटल, एफएमसीजी और ऑटो शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव देखने को मिल रहा है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.1 फीसदी टूट गया है, जबकि निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 0.3 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। प्राइवेट बैंकों पर बने बिकवाली के दबाव के चलते बैंक निफ्टी 0.08 फीसदी घटकर 23460 के आसपास नजर आ रहा है। हालांकि आईटी, फार्मा और रियल्टी शेयरों में अच्छी खरीदारी आई है। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.3 फीसदी बढ़ गया है। वहीं फार्मा इंडेक्स में 0.3 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 0.2 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 60 अंक यानि 0.20 फीसदी की बढ़त के साथ 31165 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 6.5 अंक यानि 0.06 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 9615 के स्तर के करीब कारोबार कर रहा है।

No comments:

Post a Comment