Thursday 29 June 2017

सेंसेक्स 185 अंक उछला, निफ्टी 9550 के ऊपर

बैंक शेयरों ने अमेरिकी बाजार में जोश भर दिया और कल के कारोबार में डाओ 150 अंकों की उछाल के साथ बंद हुआ जबकि नैस्डैक भी 1.5 फीसदी ऊपर बंद हुआ। उधर एशिया में आज तेजी का कारोबार देखने को मिल रहा है। 2 दिनों की गिरावट के बाद कल अमेरिकी बाजार में तेजी देखने को मिली। आईटी, फाइनेंशियल शेयरों से अमेरिकी बाजार को सहारा मिला। कल के कारोबार में फाइनेंशियल शेयरों में 1.4 फीसदी का उछाल आया। निवेशकों को बड़े बैंकों के हालात में सुधार की उम्मीद है। उधर कमजोर डॉलर से सोने में बढ़त देखने को मिल रही है और ये 1263 डॉलर प्रति औंस के आसपास आ गया है। यूएस में कच्चे तेल का भंडार अनुमान से कम होने के साथ ही कच्चे तेल में तेजी आई है और ब्रेंट क्रूड 47 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। इन मजबूत ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजारों ने भी आज दमदार शुरुआत की है।

आज के कारोबार में बाजार फार्मा शेयरों को छोड़कर चौतरफा खरीदारी देखने को मिल रही है। बैंकिग, ऑटो और मेटल शेयर आज बाजार को सबसे ज्यादा मजबूती दे रहे हैं, इसके अलावा एफएमसीजी, रियल्टी, एनर्जी और इंफ्रा में भी अच्छी मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। हालांकि कारोबार के इस दौरान फार्मा शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है जिसके चलते निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

आज दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.67 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.88 फीसदी की बढ़त के साथ 15295 के स्तर के आसपास नजर आ रहा है। आज ऑयल एंड गैस शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है जिसके चलते बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.46 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है।

बैंकिंग शेयरों में भी आज खरीदारी लौटती दिखी है जिसके चलते बैंक निफ्टी 0.65 फीसदी की बढ़त के साथ 23390 के स्तर के आसपास दिख रहा है। आज के कारोबार में मेटल, रियल्टी, ऑटो और एफएमसीजी शेयरों में अच्छी बढ़त बनी हुई है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स 1.12 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.58 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स करीब 1 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी के एनर्जी इंडेक्स में 0.30 फीसदी और इंफ्रा इंडेक्स में 0.75 फीसदी की मजबूती देखने को मिल रही है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 185 अंक यानि 0.60 फीसदी की बढ़त के साथ 31000 के स्तर के ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 58 अंक यानि 0.62 फीसदी की मजबूती के साथ 9550 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है।

No comments:

Post a Comment